नाम :

कैल्शियम

समूह : खनिज

मानव शरीर हड्डी और दांत में पाया कैल्शियम की लगभग 1-2 किलो होता है. एक छोटे हिस्से शरीर के तरल पदार्थ और सेलुलर संरचनाओं में है. हड्डी का बड़ा हिस्सा लगातार अद्यतन किया जाता है. उन्हें दैनिक से और कैल्शियम का 700-800 मिलीग्राम बहाल.

कैल्शियम का मुख्य कार्य एक हड्डी गठन प्रदान करना है - इसे अपनी शक्ति और घनत्व निर्धारित करता है कि संरचनात्मक तत्व है. इसके अलावा, खनिज अन्य महत्वपूर्ण जैविक कार्यों का निष्पादन - तंत्रिका excitability और मांसपेशियों के संकुचन के साथ ही हृदय की मांसपेशी की गतिविधि में भाग लेता है. दैनिक आहार में कैल्शियम की मात्रा हार्मोनल प्रणाली के सख्त नियंत्रण में, अपर्याप्त है, जब शरीर की हड्डियों से आइटम खरीद.

कैल्शियम का मुख्य स्रोत भोजन है. शरीर के तरल पदार्थ में आंत से चला जाता है कि हिस्सा जैविक रूप से शरीर द्वारा इस्तेमाल किया कैल्शियम अवशोषित कर लेता है. तत्व विभिन्न उत्पादों से अलग ढंग से अवशोषित कर लेता है. उदाहरण के लिए, आंत से कैल्शियम का पालक और अनाज की मात्रा में होने के कारण इन खाद्य पदार्थों oxalic एसिड में उपस्थिति के लिए कम है. कैल्शियम के आत्मसात मधुमेह के मामले में मुश्किल या कुछ दवाएँ लेने जब है. लेकिन इस प्रक्रिया के कार्यान्वयन के लिए वसा में घुलनशील विटामिन ए और डी की आवश्यकता

डेयरी खाद्य पदार्थ सबसे कैल्शियम और तत्व की उच्च जैव उपलब्धता होते हैं. वे दैनिक कैल्शियम की जरूरत के बारे में 75% प्रदान करते हैं. इस संबंध में अग्रणी स्थिति स्वादिष्ट स्वाद, लेकिन यह भी absorbable कैल्शियम की उच्चतम राशि के साथ ही नहीं है जो दही, है. आहार में रोज़ शामिल किए जाने ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है और बीमारी को रोकने के लिए सबसे प्रभावी तरीका है. क्या दूध में लैक्टोज को पचाने नहीं कर सकते हैं, जो लोगों के लिए ज्यादातर सच है - उनमें से 47% ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित हैं.

आज, ऑस्टियोपोरोसिस एक गंभीर स्वास्थ्य और समाज के लिए सामाजिक समस्या है. यह हड्डियों और उसके microstructure की गिरावट में प्रगतिशील कमी की विशेषता है - हड्डी भी एक मामूली झटके के बाद कमजोर और भंगुर हो जाता है. ऑस्टियोपोरोसिस के लिए जोखिम कारकों में से एक की उम्र है. लोगों को उम्र के रूप में, हड्डियों का नुकसान महिलाओं के लिए 30-40% और पुरुषों में 20-30% तक पहुँच सकता है. कारण हड्डियों का विकास करने की धमकी दी और युवा लोग हैं. वे प्रति दिन 1500 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता है, और पढ़ाई वे इस राशि का 50-60% प्राप्त है कि आहार से पता चला है. कैल्शियम के साथ खाद्य पदार्थों की नियमित खपत मजबूत हड्डियों के निर्माण और हड्डियों की कमजोरी को रोकने के लिए आवश्यक है.

यह कैल्शियम रक्तचाप को नियंत्रित करता है कि पाया गया है. जैविक रूप से अवशोषित और उच्च रक्तचाप को कम आहार कैल्शियम के बीच एक करीबी संबंध है. निस्संदेह, सामान्य शरीर के वजन के रखरखाव रक्तचाप नियंत्रित करने के लिए मुख्य तरीकों में से एक है.

कैल्शियम भी ऐसे बृहदान्त्र की जलन को नष्ट करने के रूप में, भोजन से फैटी एसिड और पित्त अम्ल के बंधन से पेट के कैंसर के जोखिम को कम करता है. हाल के अध्ययनों से भी तत्व का एक लाभदायक प्रभाव दिखाते हैं. भोजन में इसकी उच्च सामग्री गुर्दे की पथरी के गठन को कम करता है. प्रति दिन कैल्शियम की 850 मिलीग्राम की एक मात्रा शरीर से oxalates के प्रभावी हटाने के लिए पर्याप्त है और एक कम वसा सामग्री के साथ दही से आपूर्ति की जा सकती. कैल्शियम आंतों की बीमारियों को रोकने के लिए एक विश्वसनीय बाधा है. यह आंतों म्यूकोसा में लाभकारी सूक्ष्मजीवों की एक संख्या जोड़ता है और एक जैविक डायपर रूपों. ऊपर से कहा कि यह कैल्शियम कई महत्वपूर्ण शारीरिक प्रक्रियाओं में शामिल है कि स्पष्ट है. तत्व की एक निरंतर कमी कंकाल और शरीर के सामान्य कामकाज के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं.
उत्पाद सामग्री गणना
बादामबादाम (7) (0)
तिलतिल (2) (0)
अजमोदअजमोद (6) (0)
(7) (0)
टमाटरटमाटर (5) (0)
नींबूनींबू (5) (0)
दालदाल (13) (0)
गाजरगाजर (7) (0)
कीनूकीनू (5) (0)
प्याज (7) (0)
1 - 10 कुल से92